Top 5 Best Blogging ideas for beginners in Hindi 2022

Posted on

Blogging ideas for beginners, 5 Best Tips to Get Blogging Ideas For Your Blog Blogging Ideas, Blogging Ideas for Beginners, Blogging Ideas in Hindi, Blogging Tips in Hindi, Top 5 Best Blogging ideas for beginners in Hindi 2022, अक्सर नए ब्लॉगर को ये समस्या कभी न कभी जरूर आती है कि ब्लॉगिंग शुरू करने के कुछ दिनों तक तो उनके पास काम करने को तो टॉपिक्स रहते है, क्योंकि शुरू-शुरू में उत्साह काफी ज्यादा होता है जिसके कारण कुछ आर्टिकल तो लिखने में कोई समस्या नहीं आती है।

लेकिन बीतते समय के साथ लेकिन समस्या तब आती है जब उनके पास कोई टॉपिक नहीं रह जाता है जब वे सारे आर्टिकल लिख चुके होते है तो वे लिखने की फ्रीक्वेंसी को कम कर देते है या लिखना ही बंद ही कर देते है।

और इसपर एक बात और कि शुरुआत में ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नही आता तो ये दोनों चीजें एक साथ होने से किसी भी नए ब्लॉगर का मोटिवेशन धीरे-धीरे कम होने लगता है और अंततः वे ब्लॉगिंग को छोड़ देते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग All Hindi Me Help पर, आज हम बात करने जा रहे है, ब्लॉग टॉपिक आइडीयाज (blogging ideas) के बारे में… किस तरह से आप अपने ब्लॉग आर्टिकल लिखने के लिए नए-नए आइडीया ला सकते है? अपने ब्लॉग पर रेगुलर कैसे रहें? और कंसिस्टेंसी को कैसे मेंटेन करके रख सकते है? उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

blogging ideas कहां से लाएं? –

आज के समय में ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा माध्यम है और बहुत से लोग इसीलिए ब्लॉगिंग शुरू भी करते है, अगर आंकड़ों की माने तो किसी भी काम को शुरुआत में करने वाले लोगों कि संख्या बहुत ज्यादा रहती है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है लोग उस कम को पूरे मनोबल के साथ नहीं कर पाते है।

और अंत में अधिकतर लोग उस काम से दूर हो जाते है, ब्लॉगिंग के साथ भी ऐसा ही है इसमें लगभग 95% से ज्यादा ऐसे लोग है, जो ब्लॉगिंग को किसी न किसी कारण से छोड़ देते है।

इसके पीछे कई कारण हो सकते है लेकिन उनमें से सबसे बड़ा कारण है आर्टिकल लिखने के लिए टॉपिक का न होना और ये समस्या अधिकतर नए ब्लॉगर के साथ जरूर आती है।

अक्सर ब्लॉगर के पास blogging ideas को लेकर हमेशा यह समस्या रहती है कि अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक कहां से लाएं, और ज्यादातर लोग तो ब्लॉगिंग इसी कारण से छोड़ देते है कि उनके पास पर्याप्त टॉपिक और कंटेन्ट उपलब्ध नहीं होते है।

लेकिन हम इस टॉपिक पर बात करें सबसे पहले आपको खुद को यह डिसाइड करना होगा कि आपको कौन सी स्ट्रेटेजी के तहत काम करना है, यदि आपको Blogging Ideas को लेकर हमेशा यह समस्या आती है तो इन बातों का ध्यान रखें।

Deside Your Niche (Category)/अपने ब्लॉग की कैटगरी चुनें –

blogging ideas for beginners in hindi 2022
blogging ideas for beginners in hindi 2022

आपका ब्लॉग जिस किसी भी कैटगरी या माइक्रो निश के अंदर है सबसे पहले यह तय करें कि आप ब्लॉग पर लोगों को कैसा कंटेन्ट देना चाहते है या क्या सिखाना चाहते है, सबसे पहले इस चीज को क्लियर करना जरूरी है, ताकि आप अपने कंटेन्ट से अलग न हो जाएं।

आपके ब्लॉग के लिए निश तय करना जरूरी है, आप एक से ज्यादा निश का भी चुनाव कर सकते है, शुरुआत में तो इसे जरूर करें और एक बार जब आपके ब्लॉग पर थोड़ा ट्राफिक आने लगे और उससे इनकम होने लगे तो फिर जैसे चाहें अपने ब्लॉग को चला सकते है।

जब एक बार निश तय कर लेते है तो मन में उससे जुड़े कई सारे आर्टिकल के लिए blogging ideas आने लगते है, जो कि शुरुआत के लिए सहायता कर सकते है और आमतौर पर ऐसे आर्टिकल की संख्या कम ही होती है।

यह जरूरी नहीं है कि एक ही टॉपिक पर आर्टिकल लिखा जाए, आप एक से ज्यादा Niches पर काम कर सकते है, ब्लॉगिंग में अभी भी एक से अधिक Niche पर आर्टिकल लिख सकते है।

ढेर सारे Blogging Ideas के लिए अपने टॉपिक से जुड़े कंटेन्ट को पढ़ें –

blogging ideas for beginners 3

आपकी जिस किसी भी विषय में रुचि है या जिस टॉपिक में लिखना अच्छा लगता है, उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा पढ़ना शुरू कर दें।

इतना ही नहीं यदि आपकी इच्छा कुछ महीने बाद ब्लॉग को शुरू करने की है तो फिर यह और भी जरूरी है कि आज और अभी से उस टॉपिक के बारे में चीजें सीखना शुरू कर दें।

इसका न सिर्फ एक बेहतर आर्टिकल लिखने में फायदा होगा बल्कि ब्लॉग लिखते समय कीमती समय भी बचेगा, क्योंकि जिस किसी भी चीज के बारे में हम पहले से जानते है उसके बारे में लिखकर या विडिओ के माध्यम से समझाना बहुत ही आसान लगता है और हम बेहतर ढंग से समझा पाते है।

अपनी पसंद की चीजों को सीखने के लिए Other Websites, Quora, Facebook, Instagram, Shabd.in, Vocal.in, YouTube, Forums पर अपने टॉपिक से जुड़े कंटेन्ट को जरूर देखें, जिससे आपको नए आइडीया मिलने लगेंगे।

Note Your Ideas/अपने blogging ideas को लिखें –

एक बार जब आपके मन में किसी ब्लॉग पोस्ट के बारे में आइडिया आये तो उसे नोट करना न भूलें, एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आप यह गलती कभी न करें।

अक्सर हमारे दिमाग में नए-नए blogging ideas आते रहते है, यदि आपके ब्लॉग से जुड़ा कोई टॉपिक आपके मन में आया है तो उसे तुरंत उसी समय चाहे डायरी में या अपने स्मार्टफोन में उसको नोट जरूर करें।

यदि उससे संबंधित कोई विचार (Line) मन में है तो उसे भी लिखें, अगर यह काम आप बाद में करने के लिए छोड़ते है तो यह याद रखें कि दोबारा आप उसे दिमाग में नहीं ला सकते है।

क्योंकि यह क्रियाएं हमारे अवचेतन मस्तिष्क में लगातार चलती रहती है, तो अगली बार आपके मन में नए विचार ही आयेंगे, पिछले वाले नहीं।

ऐसा नहीं है कि आप जब पार्ट टाइम में आर्टिकल लिखने बैठे तब उस समय आप आसानी से आर्टिकल लिख लेंगे, केवल ब्लॉगिंग ही नहीं सभी काम के लिए आपको उसपर 100% फोकस करना होगा तभी आप उसमें सफल हो सकते है।

याद रखिए किसी भी चीज से तभी पैसे कमाए जा सकते जब आप उस पार्टीकुलर फील्ड में महारथ हासिल कर लेते हो, क्योंकि सीखने के बाद काम आसान तो होता ही है इसमें मन भी लगता है, जो कि ब्लॉगिंग में सफलता के लिए जरूरी है।

Follow other websites for current topics नए टॉपिक्स के लिए दूसरी वेबसाईटों को फॉलो करें –

यदि जॉब या योजना से जुड़े निश पर काम कर रहे है तो इसके लिए कुछ ऐसी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें जो आपकी Niche में जल्दी अपडेट देती है, इससे कई तरह की वेबसाइटों पर जाने का आपका समय बचेगा, जिसे अच्छा कंटेन्ट लिखने में लगा सकते है।

Use “Google Alert”, “गूगल अलर्ट” का प्रयोग करें –

Job, Yojana और News वेबसाईट पर काम करने वाले लोगों के लिए तो यह बहुत बेहतरीन फीचर है, जो गूगल का एक टूल है और यह फ्री में उपलब्ध है।

इससे न सिर्फ आपको न सिर्फ Blogging Ideas से जुड़ी किसी भी अपडेट के बारे में जल्दी सूचना मिलेगी बल्कि उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए तेजी से एक्शन भी ले पाएंगे।

Google Alert का प्रयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले अपने किसी भी ब्राउजर में ‘Google Alert’ सर्च करें।
  2. इसके बाद google.co.in/alerts की वेबसाइट पर जाएं, अब आप गूगल अलर्ट के पेज पर चले जाएंगे।
  3. यहाँ इस पेज पर दिए गए सर्च बॉक्स में अपने, कैटगरी के हिसाब से सर्च करें जैसे – योजना, समर्टफोन, lanch, scheme, news कुछ भी जोड़ सकते है।
  4. इसके बाद ‘अलर्ट बनाएं’ या ‘Create Alert’ बटन पर क्लिक कर दें।
  5. अब आपका अलर्ट सेट हो गया है, ध्यान रखें कि इस समय जो ईमेल आइडी आपने लॉगिन किया है, उसी आइडी पर ईमेल मिलेंगे, आपने कौन से ईमेल से लॉगिन किया है यह ऊपर दाहिनी तरफ दिखाई देता है।
  6. भाषा के अनुसार हिन्दी या English किसी में भी नोटिफिकेशन पा सकते है, या दोनों भाषा में अलर्ट सेट कर सकते है।

रेगुलर कंटेन्ट कैसे लिखें? –

चाहे ब्लॉग/वेबसाईट, यूट्यूब हो या कोई भी सोशल मीडिया सभी जगहों पर रेगुलर रहना बहुत ही जरूरी होता है, लोग यह जानते हुए भी इसको मिस कर देते है, आपके ग्रो करने में यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है, इसलिए अपनी कंसिस्टेंसी के बनाए रखने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रख सकते है।

अपने blogging ideas को लिखें और उसे जरूरत के हिसाब से ऑर्डर करें –

एक ब्लॉगर (Youtuber) के पास आने वाले लगभग एक महीने तक कंटेन्ट लिखने के लिए टॉपिक होना चाहिए और कोशिश करें कि आने वाले 4-5 आर्टिकल आप पहले से ही लिख कर रखें।

ऐसा इसलिए कि जो आर्टिकल हम लिखते है उसी समय उसमें बहुत सी गलतियाँ नहीं दिखाई देती है, एक दिन के बाद जब आप उसे दोबारा पढ़ेंगे तो उसमें की गयी गलतियों को आसानी समझ कर दूर कर पाएंगे।

जो आर्टिकल आप कुछ दिन बाद Publish करना चाहते है, उसे पहले ही लिख कर तैयार रखें, न कि उस दिन लिखें जिस दिन आपको पब्लिश करना हो।

इसी तरह से अपने idea को भी एक ऑर्डर लिस्ट के अनुसार व्यस्थित रखें ताकि जो जरूरी कीवर्ड है उसपर पहले आर्टिकल लिखा जा सके।

अगर आपका न्यूज वेबसाईट है तो फिर उसके लिए ऐसा कोई नियम नहीं है, लेकिन यदि आप कोई टूटोरियल या ऐसा कंटेन्ट जिसको पब्लिश करने की जल्दी न हो, उसे आप पहले से लिखकर रख सकते है।

Bulk Keyword Research करें –

हर रोज कीवर्ड रिसर्च के ऊपर समय देने से बेहतर है, कि आप एक ही दिन में कई सारे आर्टिकल के लिए कीवर्ड रिसर्च कर लें, अगर आपका एक से ज्यादा ब्लॉग है तो एक बार में एक ब्लॉग का Bulk में कीवर्ड रिसर्च कर लें।

Summary of the article –

तो दोस्तों Article Kaise Likhe इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा, यदि इस विषय से जुड़ा या अन्य कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेन्ट के माध्यम से हमें बताना न भूलें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.